विश्वविद्यालय प्रवेश : DU, JNU, BHU, AMU, AU अंडरग्रेजुएट प्रवेश परीक्षा के सवाल, जानिए कहाँ से पूँछे जाएंगे


National Testing Agency : Common Universities Entrance Test (CUET) अंडरग्रेजुएट कोर्सेज की आवेदन प्रकिया चल रही है जिसकी अंतिम तारीख 6 मई 2022 है। देश भर के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों को CUET स्कोर के तहत ही अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में नामांकन लेना अनिवार्य कर दिया गया है। छात्र-छात्राओं के मन में बार बार यह सवाल आ रहे है कि आखिरकार सवाल कहाँ से पूछे जाएँगे। National Testing Agency ने पहले ही सिलेबस बता दिया है और बार बार FAQ में जवाब भी दे रहा है कि छात्र-छात्राओं को परेशान होने की जरूरत नही है सवाल उनके विषय चयन व स्टैंडर्ड के अंतर्गत ही होगा। आइए एक नजर डालते है कि किस किस सेक्शन के सवाल कहाँ से पूछे जाएँगे।

टोटल इतने प्रकार के सेक्शन -

National Testing Agency द्वारा बनाए गए प्रारूप में चार पार्ट व तीन सेक्शन में सवाल है। अब यह आपके चयन के ऊपर तय होगा कि आपने कौन कौन सा सेक्शन चुना है विश्वविद्यालयों के जरूरत के अनुसार।

1 A : Primary Languages

1 B : Secondary Languages

2 : Domain Subjects

3 : General Test

इन तीन में से जो जो आप आवेदन के समय सेक्शन चुनेंगे उनका ही जवाब आपको देना होगा।

सेक्शन वाइज कहाँ से होंगे सवाल -

1 A और 1 B सेक्शन यानी Language Section के सवाल जो जो Languages आपने चुना होगा आपको प्रश्नपत्र में दिए गए Reading Comprehension के आधार पर ही होंगे। उसी Reading Comprehension के आधार पर आपको Factual, Literary व Narrative को पहचान कर जवाब देना है। 

2 सेक्शन यानी Domain Subject Section के सवाल जो जो Domain Subject आपने चुना होगा उनका उनका सवाल आपसे पूछा जाएगा और सभी सवाल उस विषय के 12वीं क्लास से पूछे जाएँगे। 

3 सेक्शन यानी General Test Section के सवाल General Knowledge, Current Affairs, General Mental Ability, 8th Class (Arithmetic, Geometric, Mensuration, Statistics), Logical & Analytical Reasoning के सवाल पूछे जाएँगे।

ध्यान देने योग्य बात -

1 : जो भी Domain Subject आपने चुना होगा उसकी 12वी NCERT की किताब एकदम पढ़े क्योकि सवाल उसी से पूछे जाएँगे National Testing Agency के नोटिफिकेशन के अनुसार।

2 : Language Section के लिए Reading Comprehension का प्रैक्टिस जरूर रखिए ताकी आपको Comprehension से जवाब निकालने में ज्यादा मशक्कत न करना पडे। ग्रामर संबंधित जानकारी भी जरूर रखे।

3 : General Test सेक्शन के लिए Lower Maths पर जरूर ध्यान दे, सामान्य ज्ञान, करेंट टाॅपिक से भी अपडेट रहे।

बाकी हर छोटी बड़ी अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल व वेबसाइट के खबरों से अपडेट रहिए। वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो सबसे तेज अपडेट पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़िये जिसका लिंक नीचे हरे पट्टी में दिया गया है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT