UP BOARD EXAM : 24 मार्च से शुरु हो रही बोर्ड परीक्षाएं, जान लें ये आवश्यक नियम, अन्यथा होगा घाटा


UP BOARD EXAM 2022 : विद्यार्थियों का लंबा इंतज़ार अब खत्म होने को है और जिस घड़ी की उन्हें सालों से प्रतीक्षा थी अब वह बेहद नज़दीक है। लाखों विद्यार्थी जो परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं उनके मन में ढेर सारा उत्साह है और हल्का सा डर भी। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड (UP BOARD) की 10वीं व 12वीं कक्षाओं की परीक्षाएं अब एकदम नजदीक हैं और ये परीक्षाएं आगामी 24 मार्च से शुरू हो रही हैं। परीक्षाओं को लेकर प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है और कुछ महत्वपूर्ण खबरें आ रही हैं जिसे विद्यार्थियों को जानना बेहद आवश्यक है। 

हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2022 को नकलविहीन और शांतिपूर्ण आयोजित कराने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों से 100 मीटर की परिधि में धारा-144 लागू रहेगी यानी कि "परिंदा पर न मार पाएगा" कुछ उस तरह की व्यवस्था रहने वाली है। परीक्षा केंद्र से एक किलोमीटर की परिधि में फोटो कॉपी और स्कैनिंग कार्य परीक्षा अवधि के दौरान बंद रहेगा इसलिए परीक्षा से जुड़े सभी अपने डॉक्यूमेंट अवश्य ले जाएं। किसी प्रकार की भूल आपके परीक्षा के लिए खतरा बन सकती है। मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने सभी मंडल आयुक्तों, पुलिस महानिरीक्षकों, जिलाधिकारियों और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को परीक्षा केंद्रों के साथ प्रश्न पत्रों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए है। मुख्य सचिव ने परीक्षा केंद्र के आसपास 100 मीटर और आवश्यकता पड़ने पर उससे भी अधिक दूरी में धारा 144 लागू करने के निर्देश दिए है। 

मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने कहा कि परीक्षा कार्य से जुडे़ केंद्र व्यवस्थापकों तथा अध्यापकों पर हमला संज्ञेय अपराध माना जाएगा और दोषियों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने विशेष रूप से कहा कि छात्राओं की तलाशी केवल महिला पुलिस कर्मियों की ओर से ली जाएगी और यह नियम तोड़ने पर किसी को माफ नही किया जाएगा। उन्होंने परीक्षाओं में अनुचित साधन प्रयोग, प्रश्नपत्र की गोपनीयता भंग करने और हिंसक घटना पर तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही केंद्रों पर अगर परीक्षार्थी के पास कोई भी संदिग्ध सामग्री पाई जाती है तो उसे तत्काल प्रभाव से परीक्षा से वंचित किया जाएगा। अगर कोई शिक्षक किसी भी गलत गतिविधियों में लिप्त पाया जाता है तो उसके खिलाफ तत्काल गंभीर कानूनी कार्यवाही होगी।

अभ्यर्थियों को अपनी परीक्षा उत्तर पुस्तिका पर उन्हीं जानकारियों को देना है जो उनसे मांगी गई हैं। अपना नाम और पता इत्यादि अपनी उत्तर पुस्तिका पर न लिखें। बॉल पॉइंट पेन से लिखने की सलाह दी जाती है क्यों कि अगर कॉपी का कोई हिस्सा क्षतिग्रस्त होता है तो कॉपी अधूरी मानी जाएगी। परीक्षा से पहले अपने प्रवेश पत्र इत्यादि को सही तरह से रख लें जिससे किसी भी प्रकार की कोई समस्या न आए। फिलहाल हर अपडेट हम लगातार आपको देते रहेंगे। नीचे हमारे टेलीग्राम चैनल का लिंक दिया गया है उसपर क्लिक करने हमारे टेलीग्राम चैनल से अवश्य जुड़ें जिससे हर अपडेट समय से आपको मिलती रहे।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD