विश्वविद्यालय प्रवेश : JNU DU BHU AMU AU व देश के सभी सेन्ट्रल यूनिवर्सिटीज के प्रवेश परीक्षा में बदलाव, जानिए अपडेट


National Testing Agency : राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने देश भर के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय के Common Universities Entrance Test (CUET) अंडर ग्रेजुएट प्रवेश परीक्षाओं की तिथियो का ऐलान कर दिया है। ज्ञात हो कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने पहले ही स्पष्ट किया था कि देश भर के विश्वविद्यालयों में नामांकन लेने के लिए एक मानक निर्धारित किए गए है जिसके अंतर्गत कई संशोधन व बदलाव किए गए है।

क्या है फार्म भरने की तिथियाँ -

National Testing Agency द्वारा दिनांक 26 मार्च 2022 को जारी नोटिफिकेशन के अनुसार देश भर के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में UG एडमिशन के लिए फार्म 1 अप्रैल 2022 तक उपलब्ध हो जाएगा। 2 अप्रैल 2022 से आवेदन शुरू हो जाएँगे तथा आवेदन की अंतिम तारीख 30 अप्रैल 2022 होगी। परीक्षाओं को लेकर स्पष्ट तिथि नही बतायी गयी है लेकिन चेयरमैन यूजीसी के अनुसार परीक्षाएँ जुलाई प्रथम सप्ताह में प्रस्तावित है।

क्या होगा परीक्षा का मोड, पैटर्न व मीडियम -

Common Universities Entrance Test (CUET) के अंतर्गत होने वाले परीक्षाओ को CBT मोड यानी Computer Based Test कराया जाएगा। सवालों के प्रारूप  MCQ यानी बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। परीक्षाओं का माध्यम 13 भाषाओं में प्रस्तावित है जिसमे हिंदी, अंग्रेजी के साथ-साथ तमिल, तेलगु, कन्नड, मल्यालम, मराठी, गुजराती, उडिया, बंगाली, आसामी, पंजाबी और उर्दू शामिल है।

कहाँ से पूछे जाएँगे प्रश्न -

UG एडमिशन के लिए CUET के अंतर्गत देश भर के छात्र-छात्राओ को एक मानक पर लाया गया है और इसके लिए NCERT को स्टैंडर्ड रूप से माना गया है। सवाल संबंधित विषयों के कक्षा बारहवीं NCERT के सवाल पूछे जाएँगे। भाषा सेक्शन में Reading Comprehension आधारित सवाल होंगे। General Test के अंतर्गत General Knowledge, Current Affairs, Mental Ability, Numberical Ability, Mathematical/Logical/Analytical Reasoning के सवाल पूछे जाएँगे।

बाकी हर छोटी बड़ी अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल व वेबसाइट के खबरों से अपडेट रहिए। अगर आप पहली बार वेबसाइट पर आए है तो सबसे तेज अपडेट पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़िये जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है।

ताज़ा अपडेट वीडियो से -



Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD