ब्रेकिंग : PG कोर्सेज एडमिशन को लेकर UGC की सूचना, क्या MA, MSC, MCOM का CUET के अंतर्गत होगा प्रवेश


University Grants Commision : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) Common Universities Entrance Test (CUET) को लेकर लगातार पीछले छ महीनों से तैयारियाँ कर रहा है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने सत्र 2022-2023 से देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय के लिए UG एडमिशन के लिए CUET को अनिवार्य कर दिया है। वही PG एडमिशन को लेकर छात्र-छात्राओ के मन में सवाल आ रहे है कि इसको लेकर UGC की क्या सूचना है, आइए जानते है :

PG प्रवेश CUET से अनिवार्य नहीं -

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग चेयरमैन एम. जगदीश कुमार ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि इस बार हमने UG कोर्सेज के लिए देशभर के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों को CUET अनिवार्य कर दिया है। लेकिन PG कोर्सेज के लिए हमने रियायत दी है। इसपर विश्वविद्यालयों की राय माँगी गयी है कि कौन कौन स्वयं कराना चाहते है या कौन CUET के अंतर्गत। इस विषय पर विश्वविद्यालयों को स्वायत्ता दी गयी है। आगे से इसे भी अनिवार्य बनाने की योजना पर कार्य होगी।

कुछ विषयों के लिए विश्वविद्यालय कराएंगे ही एग्जाम -

मीडिया को संबोधित करते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग चेयरमैन ने कहा कि कुछ विश्वविद्यालयों में परास्नातक में कुछ विशेष विषय है और इस वर्ष हम कुछ ही विषयों CUET के अंतर्गत PG प्रवेश परीक्षा लेने की तैयारी में है। ऐसे विषय जो हमारे सूचि में नही होगा उसके लिए विश्वविद्यालयें अपना स्वयं परीक्षा करा सकती है या नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) का सहयोग लेकर स्वतंत्र परीक्षा भी करा सकती है। आगे से हम देशभर की सभी विश्वविद्यालयों के सभी विषयों का समायोजन कर सबकी परीक्षाओ को CUET के अंतर्गत कराने की योजना पर कार्य कर रहे है। 

बाकी हर छोटी बड़ी अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल व वेबसाइट के खबरो से अपडेट करिए। सबसे तेज अपडेट पाने के लिए नीचे टेलीग्राम चैनल का लिंक हरी पट्टी में दिया गया है वहाँ दबाकर आप जुड़ सकते है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD