UGC UPDATE : ऑनलाइन शिक्षा को लेकर UGC की विशेष पहल, विद्यार्थियों के फायदे से जुड़ी है बात


UGC UPDATE : University Grant Commision यानी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के सचिव प्रोफेसर रजनीश जैन ने दिनांक 28 फरवरी 2022 को एक नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन ऑनलाइन शिक्षा (Online Education) को प्रोत्साहित करने और ओपन डिस्टेंस लर्निंग (Open Distance Learning) को बढावा देने के मद्देनजर जारी की गयी है। अगर आप विद्यार्थी हैं तो आप भी अपनी राय व सुझाव दर्ज कर सकते है। आइए जानते है क्या है नोटिफिकेशन में और क्या है प्रक्रिया।

नयी शिक्षा नीति के कारण सुधार पर कार्य -

UGC द्वारा जारी नोटिफिकेशन में नयी शिक्षा नीति 2020 के मद्देनजर 2035 तक लगभग नयी शिक्षा नीति को लागू करने के लिए UGC ने यह कदम उठाया है कि Online Distance Learning, Online Education को और भी बढावा देने तथा उसमे आने वाले कमियों और खामियों को दूर करने के मद्देनजर पुराने रेगुलेशन पर पुर्नविचार करने का निर्णय लिया है।

UGC के 555 वें बैठक मे लिया गया निर्णय -

बताते चले कि UGC के 555 वें बैठक जो कि 12 फरवरी 2022 को हुआ था जिसमे की कमेटी ने अपने ड्राफ्ट संशोधन तैयार किया है जिसपर सभी स्टेकहोल्डर्स के राय माँगे गए है। इस संशोधन का मुख्य उद्देश्य Distance & Open learning तथा Online Education को सुलभता व सुदृढ़ता के साथ कराने का है।

15 मार्च तक भेज सकते है सुझाव -

नोटिफिकेशन में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने बताया है कि कोई भी व्यक्ति अपना सुझाव 15 मार्च 2022 तक दे सकता है। इसके लिए विद्यार्थियों व अभिभावकों को Distance Education Bureau UGC की वेबसाइट https://deb.ugc.ac.in को खोलकर अपने सुझाव देने होंगे।

बाकी हर छोटी बड़ी अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल व वेबसाइट के खबरों से जुड़े रहिए। हमारे टेलीग्राम चैनल का लिंक इस पोस्ट के ठीक नीचे हर रंग की पट्टी में मिल जाएगा जिसपर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर महत्वपूर्ण खबर का नोटिफिकेशन तेज़ी से प्राप्त कर सकते हैं।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD