UGC UPDATE : यूजीसी का करोड़ों विद्यार्थियों को तोहफा, नौकरी पाने की राह होगी आसान


UGC UPDATE : नए शैक्षणिक सत्र से उच्च शिक्षा का हर पाठ्यक्रम युवाओं के लिए रोजगार मुहैया कराने की राह थोड़ी आसान करेगा क्यों कि भारतीय शिक्षा नीति को लेकर इस तरह के प्रश्न काफी लंबे समय से चल रहे हैं कि विद्यार्थियों की पढ़ाई लिखाई रोजगार को मद्देनजर रखते हुए नही होती है। UGC द्वारा लिए जा रहा इस फैसले का फायदा बिहार के 10 लाख से ज्यादा युवाओं को मिलेगा क्योंकि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने उच्च शिक्षा के लिए नया क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क (Qualification Framework) का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है और अब इसपर अमल होनी बाकी है। बिहार के साथ साथ अन्य राज्यों को भी इसका फायदा दिया जाएगा। इसमें डिग्री के साथ-साथ कौशल का प्रशिक्षण देने की व्यवस्था अनिवार्य है। यह उस कोर्स से या क्षेत्र से संबंधित होगा जिसमें विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैैं। इनमें डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट जैसे सभी स्तर के पाठ्यक्रम शामिल हैैं। आइये आपको बताते हैं विस्तार से।

स्किल ट्रेनिंग व इंटर्नशिप भी होगी शामिल -

राज्य के उच्च शिक्षा सचिव असंगबा चुबा आओ को पत्र लिख कर यूजीसी ने नए क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (Qualification Framework) पर सुझाव मांगा है। ड्राफ्ट पर सभी विश्वविद्यालयों से 13 फरवरी तक सुझाव देने को भी कहा गया है। ड्राफ्ट के मुताबिक सभी कोर्स के हर सेमेस्टर में छात्र-छात्राओं को कौशल प्रशिक्षण यानी Skill Training दिया जाएगा इसके साथ ही उन्हें इंटर्नशिप भी करायी जाएगी। माना जा रहा है कि नए शैक्षणिक सत्र 2022-23 से इन मानकों के अनुरूप स्नातक से लेकर स्नातकोत्तर स्तर के सभी पाठ्यक्रम की पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए सभी विश्वविद्यालयों को तैयारी सुनिश्चित करनी होगी इसके बाद ही 

क्रेडिट लिंक से टैग होंगे सभी कोर्सेज -

नेशनल हायर एजुकेशन क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (NHEQF) संबंधी ड्राफ्ट में सभी पाठ्यक्रम को एक क्रेडिट से लिंक किया गया है। इसमें अंडर-ग्रेजुएट सर्टिफिकेट कोर्स का क्रेडिट स्कोर 40 होगा। अंडर-ग्रेजुएट डिग्री कोर्स का क्रेडिट स्कोर 80 होगा। बैचलर डिग्री कोर्स का क्रेडिट स्कोर 120 होगा। इस क्रेडिट स्कोर से छात्रों को बीच में कभी भी पढ़ाई छोड़ने और फिर से शुरू करने का मौका मिलेगा। इस व्यवस्था में क्रेडिट स्कोर एकेडमिक बैंक आफ क्रेडिट (एबीसी) में जमा रहेंगे।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT