विश्वविद्यालय प्रवेश : देश के किसी केंद्रीय विश्वविद्यालय में 12वीं मार्क्स पर नही होगा एडमिशन, प्रवेश पर UGC की बड़ी अपडेट


University Grants Commision : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने Common Universities Entrance Test के मद्देनजर देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों से अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज से 12वीं के मार्क्स के आधार पर एडमिशन लेने से साफ मना कर दिया है और स्पष्ट कर दिया है कि देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों, उनसे जुड़े संघटक काॅलेजेज व अल्पसंख्यक काॅलेजेज को भी CUET के अंतर्गत ही प्रवेश लेना होगा। आइये जनते हैं पूरी अपडेट।

DU सहित सभी यूनिवर्सिटी में होंगे बदलाव -

DU यानी दिल्ली विश्वविद्यालय में आमतौर पर यह मुद्दा रहता था कि 12वीं के अंक के आधार पर उच्च कटऑफ होने से छात्र-छात्राएँ एडमिशन से वंचित हो जाते है। लेकिन अब DU सहित देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय जहाँ 12वी के अंक के आधार पर एडमिशन होता था उन्हे भी अब CUET प्रवेश परीक्षा के आधार पर एडमिशन लेने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने आदेश पारित किया है।

न्यूनतम अंक विश्वविद्यालय व काॅलेजेज कर सकते है निर्धारित -

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के चेयरमैन एम. जगदीश कुमार ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि 12वीं के अंक के आधार पर नामांकन कतई नही होगा। सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय व उनसे जुड़े संघटक व अल्पसंख्यक काॅलेजेज को भी CUET स्कोर पर ही दाखिला लेना होगा। हालाँकि कोई विश्वविद्यालय व काॅलेजेज अपने विश्वविद्यालय व काॅलेज में दाखिला के लिए न्यूनतम प्रतिशत (12वीं) का निर्धारित करना चाहे कि इससे कम नही लेंगे तो वह यह निर्धारित कर सकते है। इसके लिए संबंधित विश्वविद्यालय व काॅलेजेज को स्वायत्तता होगी। 

बाकी हर छोटी बड़ी अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल व वेबसाइट के खबरों से अपडेट रहिए। टेलीग्राम चैनल से जुडने के लिए नीचे हरे पट्टे पर दिए गए लिंक को दबाए। हर अपडेट आपको हम हमेशा हमारे टेलीग्राम चैनल पर तेज़ी से देते हैं।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT