E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेगा ₹500 का अतिरिक्त लाभ, कोरोना काल में सरकार ने लिया फैसला

E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड को लेकर इस वक्त भारत के लगभग हर व्यक्ति में बड़ा ही उत्साह नजर आ रहा है। उत्तर प्रदेश सहित भारत के हर राज्य से करोड़ों की संख्या में पंजीकरण इस योजना को लेकर हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश ने हाल ही में उत्तर प्रदेश राज्य के करोड़ों श्रमिकों को ₹1000 का आर्थिक सहयोग देने की घोषणा की है और बीते कुछ दिन पहले ही ₹1000 का आर्थिक भत्ता उत्तर प्रदेश के लगभग डेढ़ करोड़ श्रमिकों के बैंक खातों में हस्तांतरित भी कर दिया गया। हालांकि इस ₹1000 के आर्थिक भत्ते को लेकर तमाम लाभार्थियों के मन में शंकाएं भी हैं क्योंकि अभी कई लाभार्थी यह समझ ही नहीं पाए हैं कि उन्हें इसका लाभ मिला भी है या नहीं। खैर उत्तर प्रदेश के श्रमिकों के लिए एक बड़ी खबर आ रही है जो वास्तव में उन्हें खुश कर देगी।

ये भी पढ़ें : E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड धारकों को ₹1000 का लाभ, जानिए कब आएगा खाते में पैसा

डेढ़ करोड़ श्रमिकों के खातों में ₹1000 का आर्थिक सहयोग देने के पश्चात अब योगी सरकार एक और बड़ा लाभ श्रमिकों को देने जा रही है। उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए एक बड़ा निर्णय श्रमिकों के पक्ष में लिया है श्रमिकों के साथ-साथ तमाम ऐसे लोग जो गरीबों की श्रेणी में आते हैं उनके लिए भी एक बड़ा तोहफा दिया है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने श्रमिकों और गरीबों के लिए कोरोना वायरस के तीसरी लहर को देखते हुए ₹500 का आर्थिक सहयोग देने का ऐलान किया है। यह ₹500 का आर्थिक सहयोग ₹1000 के आर्थिक सहयोग के अलावा दिया जाएगा। राज्य में कोरोना वायरस का खतरा बहुत तेजी से बढ़ रहा है और उत्तर प्रदेश को कोरोना वायरस प्रभावित प्रदेश घोषित किया जा चुका है ऐसे में तमाम ऐसे श्रमिक हैं जिन्हें अपनी जीविका चलाने में कठिनाई हो सकती है। उत्तर प्रदेश सरकार ने श्रमिकों के हित को ध्यान में रखते हुए ₹500 का अतिरिक्त सहयोग देने का ऐलान किया है।

ये भी पढ़ें : E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेगा ₹3000 का लाभ, जानिए किसे मिलेगा फायदा

₹500 का यह आर्थिक सहयोग लगभग हर उस व्यक्ति को दिया जाएगा जिसने भी ई-श्रम कार्ड योजना (e-Shram Card) के अंतर्गत अपना पंजीकरण कराया होगा अब इसमें खास बात यह है कि लाभार्थियों की आय को देखते हुए यह ₹500 का आर्थिक सहयोग खातों में भेजा जाएगा अगर साधारण रूप से बात को समझें तो जिन श्रमिकों की आर्थिक स्थिति ज्यादा खराब होगी उन्हें अतिरिक्त ₹500 का आर्थिक सहयोग दिया जाएगा। आपको बता दें कि अगर आपने ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) के लिए आवेदन कर रखा है तो आपको कोई अलग से आवेदन नहीं करना होगा। सरकार स्वयं ही ऐसे लोगों को चिन्हित कर रही है जिन्हें इस अतिरिक्त ₹500 की आवश्यकता होगी। यह ₹500 का अतिरिक्त सहयोग सरकार द्वारा अगले चार महीनों तक दिया जाएगा उम्मीद की जा रही है कि अगर स्थिति खराब ही रही तो यह सहयोग आगे और बढ़ाया जा सकता है। फिलहाल उत्तर प्रदेश सरकार श्रमिकों के लिए अन्य कई योजनाएं लाने पर विचार कर रही है। खैर भविष्य में जो भी अपडेट होगी आप तक हम लगातार पहुंचाते रहेंगे।

ये भी पढ़ें : E-SHRAM CARD : समझिए ई-श्रम कार्ड के फायदे, जानिए आपके लिए यह कितना जरूरी

यह जानकारी हर किसी तक पहुंचे इसके लिए आप हमारे इस खबर को अपने साथियों के साथ शेयर कर सकते हैं। आपके शेयर करने से ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना के बारे में जान पाएंगे। इसे शेयर करने के लिए इस पोस्ट के नीचे आपको व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया के आइकॉन दिख जाएंगे जिस पर क्लिक करके आप इसे शेयर कर सकते हैं। इसी तरह की तमाम महत्वपूर्ण खबरों की अपडेट पाने के लिए हमारी वेबसाइट से अपडेट रहें साथ ही आपके काम की हर खबर का नोटिफिकेशन आप तक सही समय से पहुंचे इसके लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से अवश्य जुड़ जाएं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का लिंक आपको नीचे मिल जाएगा।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD