यूपीएससी टॉपर विधु शेखर रॉय से है इविवि और प्रयागराज का गहरा नाता


यूपीएससी 2020 का परिणाम घोषित हो गया है और टॉपर्स की चर्चाएं लगातार हो रही हैं इन टॉपर्स में ही एक नाम है विधु शेखर रॉय का जिनको ऑल इंडिया रैंक 54 हासिल हुई है , विधु शेखर का इलाहाबाद विश्वविद्यालय से और प्रयागराज से बेहद गहरा नाता रहा है।

कहने को तो विधु एक बड़े ही संवृद्ध परिवार से ताल्लुक रखते हैं लेकिन यूपीएससी जैसे परीक्षा में सफलता प्राप्त करने को इस बात से कतई नहीं जोड़ा जाना चाहिए कि ये एक संवृद्ध परिवार से हैं जाहिर सी बात है कि विधु की लगन , मेहनत और संघर्ष के बाद ही ऐसा परिणाम आया है , आपको बताते चलें कि विधु के पिता सकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति रहे हैं और इनके चाचा उत्तर प्रदेश सरकार में पूर्व मंत्री रह चुके हैं और बीजेपी के एक जानेमाने नेता हैं।

इलाहाबाद  विश्वविद्यालय से और प्रयागराज से इनका बेहद करीबी और गहरा नाता रहा है। विधु सुप्रसिद्ध साहित्यकार और इलाहाबाद विश्वविद्यालय हिंदी विभाग के प्रोफेसर रह चुके स्वर्गीय रामकमल रॉय के पौत्र हैं , विधु ने प्रयागराज में रहकर इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से बीटेक भी किया है।

विधु की प्रारंभिक शिक्षा की बात करें तो लखनऊ के अमार्टिनियर कॉलेज इन्होंने इंटरमीडिएट तक कि पढ़ाई पूरी की है। विधु शेखर राय का सेलेक्शन 2018 में भारतीय राजस्व सेवा (इनकम टैक्स) में हुआ था और उनकी आल इंडिया 173 वीं रैंक थी उसके बाद 2019 की परीक्षा में भी उनका सेलेक्शन हुआ था, उनकी आल इंडिया 191 वीं रैंक थी विधु नागपुर में NADT नेशनल अकादमी ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस में ट्रेनिंग भी कर रहे हैं विधु ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, इलाहाबाद से इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में बी. टेक किया है। IIIT इलाहाबाद से कैंपस प्लेसमेंट पेटीएम में एक साल इंजीनियर के पद पर भी काम किया उसके बाद त्यागपत्र दे कर सिविल सर्विसेज की तैयारी किये और लगातार तीनों साल 2018, 2019 और 2020 में उनका सेलेक्शन हुआ...

एक बड़े सहर्ष के बाद एक बड़ी विजय यह साबित करती है कि परिश्रम और लगन से सबकुछ मुमकिन है और अंत तक लक्ष्य के लिए संहर्ष करना अंत में लक्ष्य तक पहुँचाता जरूर है...

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD