बिग ब्रेकिंग : एयू पी.जी व प्रोफेशनल अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएँ पुन: चालू करने के आदेश, स्थगित की सूचना निरस्त



इलाहाबाद विश्विद्यालय प्रशासन द्वारा दिनांक 8 सितंबर 2021 को जारी सूचना व समय सारणी के अनुसार परास्नातक (पी.जी) अंतिम सेमेस्टर व प्रोफेशनल कोर्स अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 25 सितंबर से शुरू होने वाली थी जिसे 20 सितंबर 2021 को परीक्षा नियंत्रक द्वारा जारी सूचना में अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया था जिसकी ऑधिकारिक नोटिस भी जारी कर दी गयी थी। लेकिन आज दिनांक 22 सितंबर 2021 को जारी एक नए आदेश में 20 सितंबर के नोटिस को निरस्त कर पुन: 25 सितंबर से शुरू हो रहे पुराने सूचना पर परीक्षा कराने का निर्णय लिया है।


दिनांक 22 सितंबर 2021 के ऑधिकारिक नोटिस में परीक्षा नियंत्रक ने बताया है कि परास्नातक अंतिम सेमेस्टर व प्रोफेशनल कोर्स अंतिम सेमेस्टर जिनकी परीक्षाएँ 25 सितंबर 2021 से होनी थी उन्हे अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया था और अक्टूबर 22-30 के बीच कराने की योजना थी। लेकिन दिनांक 22 सितंबर के नोटिस में परीक्षा पुराने ही सेड्यूल पर अब करायी जाएगी।


छात्र व शिक्षकों ने जतायी थी नाराजगी

बताते चले कि परीक्षा अक्टूबर में कराने की सूचना को लेकर काफी छात्रों व शिक्षकों ने नाराजगी जतायी थी व इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन से मांग किया था कि पुराने सेड्यूल पर ही परीक्षा कराया जाए अन्यथा कई छात्रों के भविष्य में व्यवधान उत्पन्न होगा। छात्रों का भविष्य खराब हो यह न ही कोई छात्र पसंद करेगा न ही शिक्षक।


प्रभावित हो रही थी नामांकन, लड रही थी परीक्षाएँ

परीक्षा स्थगित की सूचना को लेकर कई छात्र परेशान हुए यहाँ तक कि कुछ छात्रों को अग्रिम नामांकन के लिए फाइनल रिजल्ट देना है जो कि बढे तारीख से प्रभावित हो रहा था और अक्टूबर अंतिम माह में परीक्षा होने से कई प्रतियोगी परीक्षाएँ भी क्लैस हो रही थी।


परीक्षा प्रणाली में बदलाव, छात्रों को राहत

आज यानि दिनांक 22 सितंबर 2021 के सूचना में परीक्षा नियंत्रक महोदय ने यह भी स्पष्ट किया है कि अब परीक्षा विभाग स्तर पर होगी और इंटरनल परीक्षा जिस तरीके से लिया जाता है उसी मानक पर लेने की बात कही है। हमारे टीम से बात करते हुए परीक्षा नियंत्रक महोदय ने कहा है कि सभी छात्र संबंधित विभागों के संपर्क में बने रहे उनका भी प्रयास है कि अंतिम वर्ष व सेमेस्टर के छात्रों का जितना जल्दी रिजल्ट जारी किया जाए उतना बेहतर हो ताकि उनका अग्रिम नामांकन व भविष्य प्रभावित न हो।


ऑफिसियल सूचना : यहाँ से देखें

महत्वपूर्ण खबरों के लिए हमारे वेबसाइट के नोटिफिकेशन सिस्टम को सक्रिय जरूर कर लें साथ ही यूट्यूब पर हमारे चैनल Allahanad University Family को भी सब्सक्राइब करिए...

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD