Railway Bharti 2024: रेलवे में बिना परीक्षा की भर्ती, यहाँ से जल्दी फॉर्म भरें

साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने 733 पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन रिलीज किया है। जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए आवेदन देने की प्रक्रिया 12 मार्च 2024 से शुरू कर दी गई है जबकि आवेदन देने की अंतिम तिथि 12 अप्रैल 2024 निर्धारित की गई है।

यहां आपको बताते चलें कि यह भर्ती पूरे भारत के नागरिकों के लिए आई है और इसमें महिला और पुरुष दोनों ही आवेदन दे सकते हैं। तो ऐसे में योग्य और इच्छुक उम्मीदवार अपना ऑनलाइन आवेदन अंतिम तारीख तक अवश्य जमा कर दें ताकि उन्हें रेलवे में नौकरी करने का मौका मिल जाए।

Railway Bharti 2024  के लिए आवेदन शुल्क

रेलवे भर्ती के लिए अगर आपको अप्लाई करना है तो आपको इसकी एप्लीकेशन फीस के बारे में भी पता होना बेहद जरूरी है। यहां आपको हम बता दें कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे भर्ती के लिए किसी भी तरह का कोई भी आवेदन शुल्क निर्धारित नहीं किया गया है। इसलिए सारे इच्छुक उम्मीदवार अपना एप्लीकेशन फॉर्म निशुल्क जमा कर सकते हैं।

Railway Bharti 2024  के लिए आयु सीमा

रेलवे विभाग ने भर्ती के लिए एक निर्धारित आयु सीमा भी रखी है जिसके अंतर्गत अधिकतम आयु सीमा 24 साल तक रखी गई है। ऐसे में जो उम्मीदवार 24 साल तक के हैं केवल वही अपना आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं और यदि कोई उम्मीदवार अधिकतम आयु सीमा के अंतर्गत नहीं है तो तब वे आवेदन नहीं दे सकते। लेकिन जो अभ्यर्थी किसी आरक्षित वर्ग से संबंध रखते हैं तो ऐसे में उन्हें सरकारी मानदंडों के अनुसार कुछ सालों की छूट आयु सीमा में प्रदान की जाएगी।‌

Railway Bharti 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता

साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे की भर्ती के लिए एक शैक्षिक योग्यता भी रखी गई है। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए अनिवार्य है कि आवेदक ने देश के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम दसवीं कक्षा पास की होनी चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार ने संबंधित ट्रेड में आईटीआई का डिप्लोमा भी प्राप्त किया होना चाहिए।

Railway Bharti 2024 हेतु चयन की प्रक्रिया

Railway Bharti 2024 के लिए जितने भी उम्मीदवार अपना एप्लीकेशन फॉर्म जमा करेंगे तो उन्हें हम बता दें कि यह भर्ती सीधे आप शैक्षिक योग्यता के अंकों को देखकर की जाएगी। इस प्रकार से प्रतिशत के आधार पर एक सूची तैयार की जाएगी और फिर लिस्ट में शामिल अभ्यार्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

साक्षात्कार के बाद फिर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का काम होगा और सबसे आखिर में मेडिकल परीक्षण के लिए उम्मीदवार को बुलाया जाएगा। इन सब चरणों के आधार पर ही आपको रेलवे में नियुक्ति दी जाएगी।

Railway Bharti 2024  के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आपको रेलवे में नौकरी करनी है और आप इस भर्ती की प्रतीक्षा कर रहे थे तो ऐसे में अब आप अपना ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया को बिल्कुल सही तरह से स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना है :-

सर्वप्रथम आपको साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

अब वेबसाइट के होम पेज पर आपको इस भर्ती का आवेदन करने का लिंक दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के तुरंत बाद ही आप आवेदन फॉर्म पर पहुंच जाएंगे जहां पर आपको सारी जानकारी को ठीक तरह से दर्ज कर देना होगा।

जब आवेदन पत्र का काम पूरा हो जाए तो उसके पश्चात आपको सभी जरूरी दस्तावेजों को भी अपलोड कर देना होगा।

यदि आप पर आवेदन शुल्क लागू होता है तो ऐसे में आपको अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन फीस भी जमा कर देनी होगी।

इसके बाद आपको नीचे की तरफ सबमिट बटन को ढूंढ कर उस पर क्लिक करना होगा और इस प्रकार से आपका एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन मॉड में जमा हो जाएगा।‌

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD