SSC GD 2024 Answer Key: SSC GD 2024 उत्तर कुंजी उपलब्ध, अपडेट होस्ट करने के लिए नई वेबसाइट


 SSC GD 2024 Answer Key: Staff Selection Commission (SSC) केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ), एसएसएफ में कांस्टेबल (जीडी ) और असम राइफल्स भर्ती परीक्षा में राइफलमैन (जीडी) के लिए उत्तर कुंजी की घोषणा करने की तैयारी कर रहा है ।

SSC GD 2024 की अस्थायी उत्तर कुंजी आयोग की नई लॉन्च की गई वेबसाइट ssc.gov.in के 'उत्तर कुंजी' अनुभाग पर उपलब्ध होगी। पहले, ये अनंतिम उत्तर कुंजी परीक्षा के लगभग पांच दिन बाद जारी की जाती थीं। लिखित परीक्षा 20 फरवरी से 7 मार्च तक हुई और उत्तर कुंजी जल्द ही ssc.gov.in पर अपलोड होने की उम्मीद है।

इस वर्ष की SSC GD 2024 परीक्षा में विभिन्न सुरक्षा बलों में 26,146 रिक्तियां भरने का लक्ष्य है, जिसमें बीएसएफ के लिए 6,174, सीआईएसएफ के लिए 11,025, सीआरपीएफ के लिए 3,337, एसएसबी के लिए 635, आईटीबीपी के लिए 3,189, एआर के लिए 1,490 और एसएसएफ के लिए 296 रिक्तियां शामिल हैं।

कंप्यूटर आधारित परीक्षण में सफल उम्मीदवार आगे के चरणों जैसे शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी), शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी), चिकित्सा परीक्षा और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए आगे बढ़ेंगे।

उत्तर कुंजी SSC GD 2024 तक कैसे पहुंचें:

एक बार जारी होने के बाद, उम्मीदवार एसएससी जीडी 2024 उत्तर कुंजी की जांच करने के लिए इन चरणों का पालन कर सकते हैं :

आधिकारिक नई लॉन्च की गई आधिकारिक वेबसाइट (ssc.gov.in) पर जाएं।

उत्तर कुंजी अनुभाग पर जाएँ।

एसएससी जीडी उत्तर कुंजी डाउनलोड लिंक पर पहुंचें ।

पीडीएफ डाउनलोड करें और उत्तरों को क्रॉस-सत्यापित करें।

उम्मीदवारों का अंतिम चयन और बल आवंटन निम्न पर आधारित होगा:

सीबीटी स्कोर

उम्मीदवारों द्वारा बताई गई बल प्राथमिकताएँ

परीक्षा सूचना में निर्दिष्ट अन्य शर्तों की पूर्ति।

आयोग ने स्पष्ट किया कि अंकों के पुनर्मूल्यांकन या पुनः जाँच का कोई प्रावधान नहीं है और इस संबंध में किसी भी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, परीक्षा में नकारात्मक अंकन की सुविधा है, जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाते हैं।

कंप्यूटर आधारित परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी और 13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की गई थी:

असमिया

बंगाली

गुजराती

कन्नडा

कोंकणी

मलयालम

मणिपुरी

मराठी

उड़िया

पंजाबी

तामिल

तेलुगू

उर्दू

चूंकि कंप्यूटर आधारित परीक्षा 7 मार्च को संपन्न हुई , इसलिए उम्मीदवार अस्थायी उत्तर कुंजी जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं ।

SSC GD 2024 परीक्षा से संबंधित ये अपडेट और बहुत कुछ पुरानी वेबसाइट (ssc.nic.in) के स्थान पर नई लॉन्च की गई SSC आधिकारिक वेबसाइट (ssc.gov.in) पर उपलब्ध होगा।


हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD