UP TET 2024 : यूपी टीईटी के लिए आवेदन से पहले शैक्षणिक योग्यता और उम्र सीमा को लेकर बड़ा ऐलान, बड़ी अपडेट


UP TET 2024 : उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग (UP Education Services Commission) द्वारा यूपी टीईटी के लिए ताजी अपडेट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं, तो अब आपके लिए बड़ी सूचना है। बता दें कि नए आयोग द्वारा अभी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 (UP TET 2024) के लिए आवेदन प्रक्रिया से पहले परीक्षा के पैटर्न और उम्र सीमा के साथ साथ शैक्षणिक योग्यता को लेकर जानकारी साझा की गई है। अगर आप भी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 (UP TET 2024) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आइए जानते हैं क्या है पूरी अपडेट...

शैक्षणिक योग्यता को लेकर यह रही पूरी अपडेट (Here is the complete update regarding educational qualification) -

उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग (UP Education Services Commission) द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 (UP TET 2024) के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए शैक्षणिक योग्यता भी निर्धारित की जाती है। पात्रता मानदंड के अनुसार इसमें आवेदन करने अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता निम्न होगी - 
* प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5 तक के लिए) - इसमें आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास ग्रेजुएशन के साथ दो वर्षीय D.El.D या फिर 12वीं कक्षा पास करने के बाद चार वर्षीय B.El.D होना अनिवार्य है।
* उच्च प्राथमिक स्तर के लिए -  इसमें आवेदन करने वालों के लिए ग्रेजुएशन के साथ दो वर्षीय B.Ed. या फिर 12वीं कक्षा पास करने के बाद B.Sc.Ed या B.Sc.B.Ed होना अनिवार्य है।

ये होगी उम्र सीमा (This will be the age limit) -

यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 (UP TET 2023) के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग (UP Education Services Commission) द्वारा उम्र सीमा भी स्पष्ट कर दी गई है। उम्र सीमा के दायरे में आने वाले अभ्यर्थी ही आवेदन के पात्र होंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 (UP TET 2024) के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष और वहीं अधिकतम उम्र सीमा 35 वर्ष होनी चाहिए। 

इस तिथि से शुरू होगी परीक्षा (Exam will start from this date) -

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 (UP TET 2023) के लिए नए आयोग द्वारा जल्द आवेदन आमंत्रित किए जा सकते हैं। हालांकि अभ्यर्थियों को यूपी टीईटी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि के साथ साथ परीक्षा तिथियों के भी जारी होने का इंतजार है। अगर यूपी टीईटी 2023 को लेकर मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी की मानें, तो इसके लिए परीक्षा का आयोजन अगले महीने यानी की मार्च 2024 में किया जा सकता है। परंतु अभ्यर्थी अभी भी परीक्षा तिथियों से पहले आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के ऐलान का इंतजार कर रहे हैं, जो कि इस इसी माह ही खत्म होने की संभावना है।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD