E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड की ₹1000 क़िस्त नही आई तो करें ये काम, होगा निश्चित फायदा

E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) योजना को लेकर हर कोई उत्साहित है और करोड़ो पंजीकरण योजना में हो चुके हैं। योजना (E-SHRAM CARD) धीरे-धीरे हर किसी तक पहुंच रही है और इस योजना से मिलने वाले लाभ भी धीरे-धीरे हर किसी तक पहुंच रहे हैं। भारत के हर राज्य धीरे-धीरे इस योजना (E-SHRAM CARD) को लेकर सक्रिय हो गए हैं और हर राज्य अपने राज्य में पंजीकृत श्रमिकों को ढेर सारे लाभ देने की ओर भी बढ़ रहे हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने हाल ही में ₹1000 की आर्थिक सहयोग राशि इस योजना (E-SHRAM CARD) में पंजीकृत करोङो श्रमिकों को प्रदान की है। बहुत से ऐसे श्रमिक हैं जिन्हें यह आर्थिक सहयोग राशि अभी तक प्राप्त नहीं हुई है और अब वे चिंता में हैं। ₹1000 की आर्थिक सहयोग राशि भले ही उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा करोड़ों श्रमिकों के खातों में भेज दी गई हो लेकिन अभी कई लाख ऐसे श्रमिक हैं जिन्हें इसका लाभ (E-SHRAM CARD) नहीं मिला है और वह चिंता में है। हमें लगातार ऐसे श्रमिकों के संदेश प्राप्त हो रहे हैं जिन्हें इस योजना का कोई भी लाभ अभी तक नहीं मिल सका है। आइए आपको बताते हैं कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां जिन्हें जानने के बाद आप निश्चित ही इस योजना का लाभ ले पाएंगे।

ये भी पढ़ें : फाइनेंस और बैंकिंग से जुड़ी खबरें पढें यहाँ, पैसे कमाने का भी है तरीका

इस योजना (E-SHRAM CARD) के लाभ को लेकर तमाम प्रकार की खबरें इधर-उधर चल रही हैं और इन खबरों से ही श्रमिकों के मन में तमाम प्रकार की चिंताएं हैं कई खबरें इस योजना के बंद होने को लेकर हैं और कई खबरें आर्थिक सहयोग राशि (E-SHRAM CARD) के न दिए जाने को लेकर हैं। फिलहाल हजारों श्रमिकों के संदेश हमें लगातार प्राप्त हो रहे हैं और हमसे पूछ रहे हैं कि क्या कारण हो सकता है कि उन्हें इस योजना (E-SHRAM CARD) का लाभ यानी ₹1000 की आर्थिक सहयोग राशि नहीं मिली। हमारी टीम ने इस पर छानबीन शुरु किया और संबंधित विभागों से भी जानकारियां जुटानी शुरू की। हमारी टीम को छानबीन के दौरान जो जानकारियां प्राप्त हुई हैं उनमें सबसे पहला कारण इस योजना (E-SHRAM CARD) का लाभ न मिलने का यह है कि लाभार्थी जिन्हें भी इस योजना का लाभ चाहिए उन्होंने अपने बैंक की सभी डिटेल्स सही तरह से अपडेट नहीं की हैं। ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) योजना में पंजीकरण करवाते समय एक छोटी सी गलती भी इस योजना से आपको दूर ले जा सकती है और यही कारण है कि तमाम श्रमिकों ने पंजीकरण करते (E-SHRAM CARD) समय अपनी बैंक की तमाम डिटेल्स सही तरह से नहीं डाली चाहे वह बैंक खाता संख्या (Bank Account Number) हो या फिर आईएफएससी कोड (IFSC Code) हो।

ये भी पढ़ें : फाइनेंस और बैंकिंग से जुड़ी खबरें पढें यहाँ, पैसे कमाने का भी है तरीका

अगर आपके साथ भी यह समस्या है और आपको इस योजना (E-SHRAM CARD) का लाभ यानी इस योजना में मिलने वाली पहली किस्त ₹1000 की नहीं प्राप्त हुई है तो आप को सबसे पहले 14434 इस नंबर पर कॉल करके संबंधित विभाग से अपनी समस्या बतानी होगी। 14434 श्रमिक हेल्पलाइन नंबर है और इस नंबर पर आपकी तमाम समस्याओं का समाधान मिल जाएगा। इस नंबर पर कॉल करने के पश्चात आपसे जुड़ी जो भी जानकारियां मांगी जाए उसे सही तरह से दर्ज करें और अपनी समस्या बताएं। अगर आप चाहते हैं इसी तरह की महत्वपूर्ण खबरें आप तक पहुंचती रहे तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जहां आपके लिए हर महत्वपूर्ण खबर का नोटिफिकेशन हम सबसे पहले पहुंचाते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए इस पोस्ट के नीचे आपको हरे रंग की पट्टी में एक लिंक मिल जाएगा जिस पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और खबरों का सबसे तेज और सटीक नोटिफिकेशन प्राप्त कर सकते हैं।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT