CBSE Board Admit Card : सीबीएसई बोर्ड से आई बेहद बुरी ख़बर, सभी परीक्षाएं रद्द करने का नोटिस


CBSE Board Admit Card Latest News : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कि आगामी परीक्षाओं को लेकर तमाम प्रकार की खबरें सामने आ रही हैं और इन खबरों में हाल ही में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई (CBSE) द्वारा परीक्षा (CBSE Board Admit Card Latest News) के डेट शीट को जारी किए जाने की खबरें भी सामने आई और अब सभी विद्यार्थी बोर्ड के लिए परीक्षाओं से जुड़ी अपनी डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं और यह सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board Exam News) के आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हो गई है लेकिन इसी बीच एक खबर विद्यार्थियों के लिए चिंता का विषय बन रही है और यह पूरी खबर हम आपके साथ नीचे सजा कर रहे हैं और अगर आप सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board Admit Card) के विद्यार्थी हैं और आपको किसी भी प्रकार की कोई खबर मिल रही है जो आपको समझ में नहीं आ रही है तो आप हमारे टीम को उसे खबर को लेकर पूरा विवरण भेज सकते हैं और हम उसको जांच पड़ताल के बाद निष्कर्ष पर लेकर जाएंगे और आपको पूरी बात बताएंगे फिलहाल के लिए आइये आपको बताते हैं की क्या है पूरी खबर...

सीबीएसई (CBSE Board) ने हाल ही में विद्यर्थियों के लिए बोर्ड एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। सभी विद्यार्थियों के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का विकल्प स्कूल से और आधिकारिक वेबसाइट से मिल जाएगा। फिलहाल एक बुरी खबर सभी विद्यर्थियों के लिए आ रही है।

CBSE Board Exam (सीबीएसई परीक्षा 2024) : एक अपडेट के अनुसार जुलाई 2023 में सीबीएसई ने एक नोटिस जारी कर कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा की। परिणामस्वरूप, सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से 10 अप्रैल, 55 दिनों की अवधि में आयोजित की जाएंगी। अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE Board Admit Card) ने सभी विद्यार्थियों के लिए डेट शीट जारी कर दी है और अब विद्यार्थी अपनी डेट शीट को आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

CBSE Board Exam Admit Card : डेटशीट डाउनलोड करने के चरण -

- सबसे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाइये।


- होमपेज यानी मुखपृष्ठ पर "परीक्षा" "Exam" अनुभाग ढूंढें और क्लिक करें।

- "परीक्षा" "Exam" अनुभाग के भीतर डेट शीट का लिंक देखें। कृपया इस लिंक को फॉलो करें।

- डेटशीट (CBSE Board Admit Card) आपकी स्क्रीन पर पीडीएफ फॉर्मेट में दिखाई देगी. आप इसे ऑनलाइन देख सकते हैं या "डाउनलोड" बटन पर क्लिक करके इसे अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं।

- परीक्षा CBSE Board Admit Card (सीबीएसई परीक्षा 2024) की तारीखों पर विशेष ध्यान देते हुए डेटशीट (CBSE Board Exam) की अच्छी तरह से जांच कर लें। यह आपको परीक्षाओं के लिए पूरी तरह से तैयारी करने और एक अध्ययन योजना विकसित करने की अनुमति देगा जो आपके शेड्यूल के अनुकूल हो।

CBSE Board Admit Card : परीक्षा रद्द किए जाने की खबर से घबराए विद्यार्थी -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर हाल ही में बोर्ड ने परीक्षा (CBSE Board Admit Card) की डेट शीट जारी कर दी है और तमाम विद्यार्थी इस डेट शीट को डाउनलोड कर रहे हैं जिसमें उनका परीक्षा विवरण (CBSE Board Admit Card) दिया गया है। अब एक खबर सोशल मीडिया पर तेजी से फैल रही है और इस खबर में बताया जा रहा है कि विद्यार्थियों के लिए परीक्षा के डेट शीट में बदलाव किया गया है और सभी परीक्षाओं (CBSE Board Admit Card) को फिलहाल के लिए रद्द कर दिया गया है और जल्द ही नई डेट शीट जारी की जाएगी। अब सबसे जरूरी बात यह है किस तरह की कोई आधिकारिक सूचना बोर्ड द्वारा जारी नहीं की गई है और विद्यार्थियों को अगर सोशल मीडिया पर इस तरह की कोई खबर मिल रही है तो इस खबर पर विश्वास ना करें।

CBSE Board Exam Admit Card - सीबीएसई 2024 : परीक्षा पैटर्न -

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 (CBSE Board Admit Card) के प्रश्न पत्र में 50% योग्यता या केस-आधारित प्रश्न और 20% प्रतिक्रिया-प्रकार के प्रश्न होंगे। 20% बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) होंगे; 30% उत्तरीय प्रश्न (लघु उत्तर/दीर्घ उत्तर प्रकार) निर्मित किये जायेंगे। पिछले साल, 38,64,373 छात्रों ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए रोल नंबर संबंधित स्कूलों को प्रदान किए जाएंगे, और प्रवेश पत्र के साथ रोल नंबर, सीबीएसई परीक्षा संगम वेबपेज के माध्यम से पंजीकृत स्कूलों के साथ साझा किए जाएंगे।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD