CTET EXAM 2024 : बदला गया सीटीईटी परीक्षा का पैटर्न! दोबारा जारी होगा एडमिट कार्ड


CTET EXAM 2024 : अगर आपने सीटीईटी 2024 (CTET Exam 2024) के लिए आवेदन किया है, तो आपके लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। बता दें कि इस बड़ी अपडेट में परीक्षा पैटर्न को लेकर जानकारी दी गई है। दरअसल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET Exam 2024) के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा के लिए जो परीक्षा पैटर्न जारी किया गया था। अब उस परीक्षा पैटर्न में बदलाव की खबर सामने आ रही है। आइए जानते हैं आखिर क्यों किया गया है केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2024 के परीक्षा पैटर्न में बदलाव...

इस कारण किया गया परीक्षा पैटर्न में बदलाव (Due to this reason the exam pattern was changed) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2024 के आयोजित की जा रही परीक्षा को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी सामने आ रही है। जहां बताया गया है कि सीबीएसई ने सीटीईटी 2024 के लिए परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया है। वहीं खबर में परीक्षा पैटर्न बदले जाने का कारण भी बताया गया है। खबर के अनुसार सीबीएसई ने परीक्षा पैटर्न बदले का फैसला इसलिए लिया है, क्योंकि वो पैटर्न पुरानी पद्धति के अनुरूप था। इसलिए नई पद्धति को अपनाते हुए परीक्षा पैटर्न बदला गया है। 

क्या नई पद्धति अपनाएगा सीबीएसई (Will CBSE adopt the new method?) -

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2024 के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा परीक्षा पैटर्न बदले जाने की खबर से अभ्यर्थी काफी परेशान हो गए। दरअसल उनकी परेशानी का मुख्य कारण यह था कि परीक्षा बेहद नजदीक आ गई है। ऐसे में परीक्षा पैटर्न बदलने से बड़ी दिक्कत होगी। वहीं अभ्यर्थियों की परेशानी को देखते हुए जब खबर का विश्लेषण किया गया, तो खबर के विश्लेषण में अभ्यर्थियों को खुश करने वाली खबर सामने आई। विश्लेषण में पता नहीं कि सीबीएसई में फिलहाल परीक्षा पैटर्न में बदलाव किए जाने का कोई फैसला नहीं लिया है।

इस प्रकार है परीक्षा पैटर्न (This is the exam pattern) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा के कुल 2 पेपर आयोजित किए जाएंगे। जो कि इस प्रकार होंगे -

पेपर 1 - यह पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होता है, जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के लिए शिक्षक बनना चाहते है। इस प्रश्न पत्र में कुल 150 अंक के 150 प्रश्न होते हैं।

पेपर 2 - यह पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होता है, जो कक्षा 1 से कक्षा 8 तक पढ़ाने के इच्छुक हैं। इस प्रश्न पत्र में भी कुल 150 अंक के 150 प्रश्न होते हैं।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT