UGC : JEE, CUET सहित तमाम परीक्षाओं के लिए कॉमन एग्जाम कैलेंडर, लाखों अभ्यर्थियों के लिए लिए बड़ी ख़बर


UGC : नीट, जेईई और CUET 2023 के परीक्षा कलेंडर का इंतजार कर रहे तमाम अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा कलेंडर को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। दरअसल कहा जा रहा है कि  यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) अगले सप्ताह में आगामी सत्र के लिए तीनों परीक्षाओं (नीट, जेईई और CUET) के लिए कॉमन परीक्षा कलेंडर जारी कर सकता है। वहीं इन तीनों परीक्षाओं के विलय को लेकर क्या बड़ी अपडेट आई है। इसकी जानकारी हम आपके साथ इस आर्टिकल में साझा कर रहे हैं, देखिए क्या है पूरी अपडेट...

अगले साल इतने अभ्यर्थी हो सकते हैं परीक्षाओं में शामिल (Next year so many candidates can appear in the examinations) -

नीट (NEET), जेईई (JEE) और सीयूईटी (CUET) की परीक्षाओं में हर वर्ष कई अभ्यर्थी शामिल होते हैं। हालांकि सीयूईटी की परीक्षा इस वर्ष पहली बार आयोजित की गई थी। इस वर्ष इस परीक्षा में 15 लाख अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे। अगर विद्यार्थियों के सम्मिलित होने की बात करें तो आंकड़ों के अनुसार संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE MAIN) में हर वर्ष लगभग 8 लाख विद्यार्थी सम्मिलित होते हैं। वहीं राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट यूजी) में हर वर्ष करीब 18 लाख विद्यार्थी सम्मिलित होते हैं। वहीं इस बार पहली बार आयोजित की गई सीयूईटी की परीक्षा में करीब 15 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे। इस प्रकार इन तीनों परीक्षाओं में करीब 41 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे। अगले सत्र में भी इतने ही विद्यार्थी इन परीक्षाओं में शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है।

कक्षा 12वीं और 11वीं के विद्यार्थियों पर नहीं पड़ेगा परीक्षा मर्ज का प्रभाव (Examination merge will not affect the students of class 12th and 11th) -

काफी दिनों से नीट, जेईई और सीयूईटी परीक्षाओं को मर्ज करने की बात सामने आ रही थी। हालांकि इन सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए सीयूईटी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने कहा था कि सरकार के पास इन तीनों यानी की नीट, जेईई और सीयूईटी परीक्षाओं को मर्ज करने का विचार पहुंचा था। हालांकि अभी तक इस पर कोई भी फैसला नहीं लिया गया है। साथ ही उन्होंने कहा है कि अगर इन परीक्षाओं को भविष्य में मर्ज किया भी जाता है, तो फिलहाल जो विद्यार्थी कक्षा 11 और 12 में हैं, उन पर इस बदलाव का कोई असर नहीं पड़ेगा। इससे एक बात तो साबित होती है कि अगले 2 साल तक इन परीक्षाओं के विलय के बारे में कुछ भी कहना गलत होगा।

इस तिथि को होंगी परीक्षाएं (Exams will be held on this date)

नीट 2023, जेईई मेन 2023 और CUET 2023 परीक्षाओं की तिथियों का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए भी परीक्षा से जुड़ी बड़ी अपडेट है। आपको बता दें जेईई मेन 2023 के लिए परीक्षा की तिथियों को घोषणा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा इस सप्ताह में ही की जा सकती हैं। वहीं इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 11 दिसंबर से शुरू होने की उम्मीद है। अगर इसके सत्र की बात करें तो जेईई मेन 2023 का पहला सत्र जनवरी में शुरू होगा। वहीं इसका दूसरा सत्र अप्रैल में आयोजित होने की संभावना है। इसी तरह CUET UG के आयोजित होने की संभावना अप्रैल और मई 2023 के बीच है। और वहीं NEET UG के आयोजित होने की संभावना मई 2023 के पहले रविवार को है।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT