CTET EXAM : सीटेट के लाखों अभ्यर्थियों की डूबे सकती है नाव, परीक्षा सिलेबस में बड़ा बदलाव का अंदेशा


CTET EXAM : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी सीटेट एग्जाम (CTET EXAM) को लेकर लाखों अभ्यर्थी कई प्रकार से चिंताओं का सामना कर रहे हैं और यह चिंता चाहे परीक्षा के एडमिट कार्ड को लेकर हो चाहे परीक्षा के पैटर्न में बदलाव की खबरों को लेकर हो। अभ्यर्थियों को कई प्रकार से चिंताओं का सामना करना पड़ रहा है। फिलहाल सोशल मीडिया और तमाम मीडिया नेटवर्क इस तरह की खबरें प्रकाशित कर रहे हैं जिसमें वो बता रहे हैं कि परीक्षा रद्द हो गई है और इसके साथ ही परीक्षा के सिलेबस में भी बदलाव हुआ है। इसमें तमाम प्रकार से ऐसी खबरों की जांच की और उसके बाद कुछ विशेष बातें सामने आई जो हम आपको नीचे बता रहे हैं...

सीटेट एग्जाम के सिलेबस में बदलाव (CTET Exam Syllabus) -

सीटेट परीक्षा (CTET EXAM) के ठीक पहले जब एडमिट कार्ड जारी होने वाला हो उस समय एक ऐसी खबर जो यह बता रही हो कि सिलेबस में बदलाव किया गया है वह निश्चित रूप से अभ्यर्थियों को चिंता में डालने वाला है। फिलहाल निश्चिंत हो जाए और खुद को इस बात का भरोसा दिला दें कि किसी भी प्रकार का सिलेबस नहीं बदला है और जो सिलेबस केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET EXAM) का निर्धारित है उसी पर परीक्षा होनी है।

इस प्रकार आएगा पेपर (CTET Exam paper syllabus 2022) -

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को पहले एग्जाम के बारे में जान लेना आवश्यक है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के दोनों पेपर में कुल 150 प्रश्न होते हैं। जिसमें में प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित किया गया है। अभ्यर्थियों को 150 प्रश्न हल करने के लिए 2:30 घंटे का समय दिया जायेगा। अभ्यर्थियों को समय का ध्यान रखते हुए अपना प्रश्न पत्र हल करना होगा। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD