CTET ADMIT CARD : इस तारीख को जारी होगा सीटीईटी एडमिट कार्ड, आयी एडमिट कार्ड डाऊनलोड पर अपडेट


CTET ADMIT CARD UPDATE : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जा रही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी परीक्षा की तिथि और एडमिट कार्ड डाउनलोड करने को लेकर काफी परेशान हैं। न ही तो अभी तक परीक्षा की तिथि घोषित की गई है और न ही एडमिट कार्ड को लेकर कोई स्पष्ट तारीख निर्धारित की गई है। हालांकि हमने जब सूत्रों के माध्यम से परीक्षा तिथि और एडमिट कार्ड को लेकर जानकारी प्राप्त की तो, कुछ इस प्रकार हमें जानकारी मिली। आइए जानते हैं क्या है अभ्यर्थियों के महत्वपूर्ण अपडेट व जानकारी...

इस तिथि से शुरू हो सकती है परीक्षा (Exam can start from this date) -

अगर आपने भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जा रही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 के लिए आवेदन किया है, तो आपके लिए परीक्षा तिथि को लेकर बड़ी अपडेट है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीटीईटी के परीक्षा का आयोजन संभवतः 15 दिसंबर से होना बताया जा रहा था। हालांकि अब 15 दिसंबर से इसका आयोजन नहीं हो सका है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 का आयोजन जनवरी के दूसरे सप्ताह में हो सकता है। परीक्षा संबंधी जरूरी अपडेट के लिए आप हमारी वेबसाइट पर समय समय पर चेक करते रहिए। 

इस तिथि को जारी हो सकता है एडमिट कार्ड (Admit card can be issued on this date) -

परीक्षा के बाद अगर आप एडमिट कार्ड को लेकर भी चिंतित हैं, तो ये चिंता जायज है। क्योंकि आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हुए काफी दिन हो गए हैं। लेकिन अभी तक परीक्षा की तिथि की भी खबर नहीं है और न ही एडमिट कार्ड जारी होने को लेकर कोई सूचना आई है। हालांकि सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जा रही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 के लिए एडमिट कार्ड दिसंबर के अंतिम सप्ताह तक जारी होने के संकेत हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीटीईटी के एडमिट कार्ड परीक्षा से 10 दिन पूर्व जारी किए जायेंगे।  

अभ्यर्थी यहां से करें एडमिट कार्ड डाउनलोड (Candidates Download Admit Card From Here) -

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से करीब 7 से 10 दिन पहले जारी किया जाएगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की अधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट पर मांगी गई जानकारियां भरने के बाद अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। 

इस प्रकार है परीक्षा पैटर्न (This is the exam pattern) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा के कुल 2 पेपर आयोजित किए जाएंगे। जो कि इस प्रकार होंगे -
पेपर 1 - यह पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होता है, जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के लिए शिक्षक बनना चाहते है। इस प्रश्न पत्र में कुल 150 अंक के 150 प्रश्न होते हैं।
पेपर 2 - यह पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए होता है, जो कक्षा 1 से कक्षा 8 तक पढ़ाने के इच्छुक हैं। इस प्रश्न पत्र में भी कुल 150 अंक के 150 प्रश्न होते हैं।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD