Advertisement


नोटबंदी : भारतीय बाजारों में नहीं दिख रहा 2 हजार का नोट, एक और नोटबन्दी की चर्चाएं तेज़


नोटबंदी : मार्केट में 2 हजार रूपये का बड़ा नोट काफी समय से नहीं दिख रहा है। नोटबंदी के बाद जब भारत में 2 हजार रूपये का नया नोट आए तो उसके कुछ ही वर्ष बाद वह नोट मार्केट से गायब हो गया। 2 हजार रूपये का नोट काफी समय से न दिखने से लोगों भारत में दोबारा से नोटाबंदी होने की भी बात कर रहे हैं। क्या भारत में दोबारा से नोटाबंदी होगी या फिर 2 हजार रूपये का नोट मार्केट में न आने की कोई और है वजह। इन्हीं सब प्रश्नों का उत्तर ढूंढने जब हम छानबीन में लगे, तो हमारे हाथ एक आरटीआई के तहत मिला जवाब लगा। हमने उस आरटीआई में मिले जवाब में जाना कि आखिर क्यों नहीं दिख रहे मार्केट में 2 हजार के नोट। तो आइए जानते हैं क्या है पूरी जानकारी...

पिछले 3 सालों में नहीं छपा 2 हजार का एक भी नोट (Not a single note of 2 thousand printed in the last 3 years) -

आपको जानकर हैरानी होगी कि पिछले 3 सालों में अंदर भारत में 2 हजार रूपये का एक भी नोट छपा ही नहीं है। इस बात का खुलासा न्यूज एजेंसी IANS की तरफ से दायर एक सूचना के अधिकार (RTI) के तहत मांगे गए जवाब में हुआ है। जहां इस बात का खुलासा किया गया कि पिछले 3 सालों यानी की 2019-20, 2020-21, 2021-22 के दौरान आरबीआई नोट मुद्रण (पी) लिमिटेड ने एक भी 2 हजार रूपये का नोट नहीं छापा है। इस बात के खुलासे के बात लोग हैरान है कि उन्हें यह मालूम ही नहीं था कि पिछले 3 साल के अंदर एक भी 2 हजार रूपये का नोट नहीं छपा है। 

नोटबंदी के बाद इतने छपे 2 हजार रूपये के नोट (2 thousand rupees notes printed after demonetisation) -

8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश को संबोधित कर पूरे देश में 500 और 1000 के नोटों पर प्रतिबंध लगाते हुए नोटाबंदी का ऐलान किया था। जिसके बाद 500 के पुराने नोट की जगह 500 का नया नोट जारी किया गया। वहीं 1000 रूपये के नोट की जगह भारत में 2 हजार रूपये का नया नोट लाया गया। वित्त वर्ष 2016-17 में आरबीआई नोट मुद्रण (पी) लिमिटेड ने 2,000 रुपये के 3,5429.91 करोड़ नोट छापे थे। वहीं 2017-18 में इन नोटों की संख्या को कम करते हुए आरबीआई नोट मुद्रण (पी) लिमिटेड ने 2 हजार के 1115.07 करोड़ नोट छापे। वहीं 2018-19 में इन नोटों की संख्या को और भी कम करते हुए आरबीआई नोट मुद्रण (पी) लिमिटेड ने 2 हजार रूपये के मात्र 466.90 करोड़ नोट छापे। इस प्रकार अब बीते 3 वर्षों में 2 हजार रूपये का एक भी नोट नहीं छापा गया है। 

इस कारण बंद हुए 2 हजार रूपये के नोटों की छपाई (Due to this the printing of 2 thousand rupees notes stopped) -

भारत में 2 हजार रूपये के नोट नहीं दिखने के कारण लोगों की एक बार फिर भारत में नोटबंदी होने की आशंकाएं बढ़ने लगीं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी फिलहाल भारत में किसी भी प्रकार की नोटबंदी नहीं होनी है। पिछले 3 सालों में 2 हजार रूपये का एक भी नोट न छपने का कारण लगातार बढ़ती जाली नोटों की संख्या है। नोटबंदी के बाद जैसे ही भारत में 2 हजार रूपये के नए नोट आए तो जाली नोट छापने वाले भी सक्रिय हो गए और पिछले 4,5 वर्षों में करोड़ों जाली नोट छापे गए। जिस पर अंकुश लगाने के लिए आरबीआई नोट मुद्रण (पी) लिमिटेड ने 2,000 रुपये के नए नोट छापना ही बंद कर दिया। 

पिछले 4 वर्षों में पकड़े गए लाखों जाली नोट (Lakhs of fake notes caught in last 4 years) -

2 हजार रूपये के नए नोटों के बाद ही देश में जाली नोट छपने की संख्या लगातार बढ़ती गई। एनसीआरबी के आंकड़ों के अनुसार पिछले 4 वर्षों में लाखों जाली नोट पकड़े गए हैं। आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2016 में 2 हजार रूपये के जाली पकड़े गए नोटों की संख्या मात्र 2,272 थी। वहीं वर्ष 2017 में 2 हजार रूपये के जाली पकड़े गए नोटों की संख्या और बढ़कर 74,898 हो गई। वहीं वर्ष 2018 में इन 2 हजार रूपये के जाली पकड़े गए नोटों की संख्या में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई, जिसमें यह संख्या घटकर 54,776 हुई। परंतु वर्ष 2019 में यह संख्या बढ़कर 90,566 हो गई। वहीं 2020 में यह आंकड़ा और बढ़कर 2,44,834 हो गई। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post
Advertisement


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

एडवरटाइज हटाएं यहाँ क्लिक करें