CTET 2022 : सीटेट अभ्यर्थियों के लिए सबसे बड़ी चिंता हुई समाप्त, बदल गया परीक्षा का नियम


CTET Registration 2022 : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 परीक्षा का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। अगर आप भी इस परीक्षा के लिए इंतजार कर रहे थे, तो अब अपनी तैयारियां तेज कर दीजिए। आपको बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जारी नोटिफिकेशन में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए आवेदन शुरू होने के साथ साथ परीक्षा के बारे में भी विशेष जानकारी दी गई है। तो आइए जानते हैं केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए क्या है जरूरी सूचना....

अभ्यर्थी इस तिथि से यहां से करें सीधे आवेदन (Candidates apply directly from here from this date) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए जारी नोटिफिकेशन के अनुसार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया 31 अक्टूबर 2022 से शुरू कर दी गई है। वहीं आवेदन की अंतिम तिथि 24 नवंबर 2022 निर्धारित की गई है। जो भी अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे 24 नवंबर से पहले आवेदन कर लें । अभ्यर्थी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की अधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में ही शुरू की गई है।

अभ्यर्थियों को नहीं करनी होगी नेगेटिव मार्किंग की चिंता (Candidates will not have to worry about negative marking) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था। इस नोटिफिकेशन में आवेदन की तिथि के साथ साथ आवेदन की अंतिम तिथि का भी जिक्र किया गया था। अभ्यर्थियों के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए निश्चिंतता की बात यह है कि इस परीक्षा में अभ्यर्थियों को नेगेटिव मार्किंग की चिंता नहीं करनी होगी। इसलिए अभ्यर्थी बिना नेगेटिव मार्किंग की चिंता किए सभी प्रश्नों को हल कर सकते हैं। किसी भी गलत उत्तर पर नंबर नहीं काटे जायेंगे। 

इस तिथि को आयोजित होगी परीक्षा (Exam will be held on this date) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए जारी नोटिफिकेशन के अनुसार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन दिसंबर-जनवरी 2022-23 के बीच में किया जाएगा। हालांकि अभी तक परीक्षा की तिथि का ऐलान नहीं किया गया है। संभवतः केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन जनवरी के प्रथम सप्ताह में ही किया जा सकता है। परीक्षा की तिथि जारी से संबंधित तेज व सटीक अपडेट के लिए आप हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

चाहिए नजदीक सेंटर तो करें पहले आवेदन (If you need a nearby center then apply first) -

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी अपना मनपसंद सेंटर पाने के लिए पहले ही आवेदन कर लें, क्योंकि इस वर्ष "पहले आओ-पहले पाओ" की नीति के तहत सेंटर निर्धारित किए जाएंगे। जो भी अभ्यर्थी पहले आवेदन करेंगे तथा जिस सेंटर का चयन करेंगे, उन्हें वह सेंटर दे दिया जाएगा। बाद में उस सेंटर पर अभ्यर्थियों की अधिक संख्या होने पर लेट आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का सेंटर दूसरी जगह भेज दिया जाएगा। इसलिए जो भी अभ्यर्थी अपना मनपसंद सेंटर चाहते हैं वे अभ्यर्थी पहले आवेदन करें। 

बीते वर्ष इतने अभ्यर्थी हुए थे सम्मिलित (Last year so many candidates were included) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए जारी नोटिफिकेशन में आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की जानकारी दी गई है  आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले वर्ष यानी कि 2021 में शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) में करीब 23 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने दोनों पेपरों में प्रतिभाग किया था। इस वर्ष यह संख्या और बढ़ सकती है, क्योंकि पिछले वर्ष कोरोना की वजह से कई अभ्यर्थियों ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) में प्रतिभाग नहीं किया था। कोरोना काबू में आने के बाद इस वर्ष अभ्यर्थी अधिक संख्या में शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

इस प्रकार आएगा पेपर (This is how the paper will come) -

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को पहले एग्जाम के बारे में जान लेना आवश्यक है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के दोनों पेपर में कुल 150 प्रश्न होते हैं। जिसमें में प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित किया गया है। अभ्यर्थियों को 150 प्रश्न हल करने के लिए 2:30 घंटे का समय दिया जायेगा। अभ्यर्थियों को समय का ध्यान रखते हुए अपना प्रश्न पत्र हल करना होगा। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT