UPSSSC PET : यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा जा रहे हैं देने, तो जान लें नियम नहीं तो पड़ेगा पछताना


 UPSSSC PET 2022 : अगर आपने भी उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) पीईटी (PET) 2022 के लिए आवेदन किया है और आप परीक्षा देने के लिए तैयार हैं, तो आपके लिए महत्वपूर्ण खबर सामने आई है। आपको बता हैं कि उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा पीईटी (PET) 2022 के लिए कुछ खास नियम जारी किए हैं। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने अधिकारिक सूचना के साथ पीईटी (PET) 2022 के लिए खास नियमों के साथ साथ कुछ सावधानियां भी बरतने की अभ्यर्थियों के लिए गाइडलाइन जारी की है। पीईटी (PET) 2022 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए इन खास नियमों को सावधानियों के बारे में जानना बेहद महत्वपूर्ण है...

इन नियमों का करना होगा पालन (These rules have to be followed) -

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) पीईटी (PET) 2022 के लिए अभ्यार्थियों को अब खास नियमों का पालन करना होगा। इन खास नियमों में अभ्यर्थियों के लिए इस बार पीईटी (PET) 2022 में नेगेटिव मार्किंग लागू की गई है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार पीईटी (PET) 2022 में अभ्यर्थियों के प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.25 अंक यानी की एक चौथाई नंबर काटे जायेंगे। अगर अभ्यर्थी चार उत्तर गलत देता है, तो उसका 1 नंबर कट जायेगा। इसके साथ ही अभ्यर्थियों से दो भाषाओं में सवाल पूछे जायेंगे, जिसमें हिंदी और अंग्रेजी भाषा होगी। इस बार अभ्यर्थियों के मार्क्स को नॉर्मलाइज भी किया जाएगा।  

इस तिथि को होगा पीईटी का आयोजन (PET will be organized on this date) -

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा पीईटी (PET) के लिए परीक्षा तिथि घोषित कर दी गई थी। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) का आयोजन अब 15 एवं 16 अक्टूबर 2022 को दो पालियों में किया जायेगा। पहली पाली सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और वहीं दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। जिन अभ्यर्थियों ने प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET) के लिए आवेदन किया है, वे अभ्यर्थी परीक्षा की तिथि और एडमिट कार्ड को लेकर जारी नोटिफिकेशन भी उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

इतने अभ्यर्थी होंगे परीक्षा में शामिल (How many candidates will be included in the exam) -

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा पीईटी (PET) 2022 में सम्मिलित होने वाले छात्रों की संख्या स्पष्ट कर दी गई है। इस वर्ष पीईटी (PET) में करीब 37,58,209 अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे। हालांकि पीईटी (PET) 2022 के लिए 37.63 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। जिन अभ्यर्थियों के फॉर्म में त्रुटियां पाई गईं उन सभी अभ्यर्थियों का आवेदन निरस्त कर दिया गया है। जिन अभ्यर्थियों का आवेदन स्वीकार किया गया है केवल वही अभ्यर्थी पीईटी (PET) 2022 में सम्मिलित हो सकते हैं।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD