Advertisement


UGC : यूजीसी का देशभर के विद्यर्थियों को तोहफा, शुरू हुई विद्यर्थियों के लिए यह खास सेवा


UGC : University Grants Commission ने शुक्रवार को नई गाइडलाइन जारी की है और भारतीय शिक्षा प्रणाली में एक बड़ा और सकारात्मक बदलाव किया है। UGC द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक देश के हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट (Higher Education Institute) में सभी कोर्स किए जा सकेंगे और साथ ही सिंगल डोमेन (Single Domain) के इंस्टीट्यूट जैसे मैनेजमेंट (Management), एजुकेशन (Education), लॉ (Law), इंजीनियरिंग (Engineering) के संस्थान मिलकर डिग्री दे सकेंगे। विद्यर्थियों के पास मल्टिपल एंट्री-एक्जिट (Multiple Entry Exit MEE)  यानी कई बार कोर्स में प्रवेश लेने, छोड़ने और फिर से उसी कोर्स की पढ़ाई करने की छूट होगी यानी एनरोल होने की व्यवस्था को मंजूरी दी गयी है। वास्तव में भारतीय शिक्षा प्रणाली में ऐसी व्यवस्था की ख़ास जरूरत भी मालूम हो रही थी जिसे अब पूरा किया गया हैं आइये आपको बताते हैं क्या है पूरी अपडेट...

यूजीसी ड्यूअल डिग्री को मान्यता (UGC Dual Degree For Students) -

UGC की इस अपडेट के बाद विद्यार्थी मल्टिपल मोड (Multiple Mode) यानी क्लासरूम फेस-टू-फेस (Classroom Face-To-Face) पढ़ाई के साथ ही डिस्टेंस लर्निंग (Distance Learning) और ऑनलाइन से कोर्स पूरा कर सकेंगे। UGC की इस अपडेट के साथ ही Dual Course (दो कोर्स) भी विद्यार्थी कर सकेंगे यानी दो मान्य कोर्स करने की मान्यता मिल गयी। हर संस्थान में छात्रों को ओरिएंटेशन व काउंसिलिंग की व्यवस्था होगी ऐसा UGC की Guidelines में बताया गया है। UGC ने गाइडलाइन में सभी राज्य सरकारों और विश्वविद्यालयों से नई व्यवस्था को लागू करने के लिए अपने नियम और नीतियां बनाने के लिए कहा है। संस्थान चाहें तो वे सत्र 2022-23 से ही इसे लागू कर सकेंगे। विश्वविद्यालय सत्र 2022-23 से ही इस बदलाव को लागू कर सकेंगे और इसके लिए UGC ने अनुमति के साथ ही विश्वविद्यालयों को तैयारियां करने की हिदायत भी दी है।

UGC Dual Degree Modes (तीन मोड में होगी पढ़ाई) -

UGC द्वारा इस नए बदलाव के साथ ही विद्यर्थियों में पढ़ाई के मोड को लेकर कुछ शंकाएं थीं जिन्हें भी UGC ने दूर किया है। विद्यर्थियों को ऑफलाइन पढ़ाई का विकल्प मिलेगा साथ ही ऑनलाइन कोर्स कर सकता है अगर वह कॉलेज जानें में असमर्थ है तो या डिस्टेंस लर्निंग चुन सकता है जैसे Open Universities की व्यवस्था होती है। विद्यार्थियों को अलग-अलग सेमेस्टर में तीनों मोड में किसी एक मोड को चुनने की सुविधा भी मिलेगी। कुलमिलाकर कहें तो विद्यार्थी स्वयं से अपने कोर्स को और मोड को चुन सकेंगे।

UGC Dual Degree Guidelines Important Points (गाइडलाइन में और क्या जानिए प्रमुख बिंदु) -

मीडिया नेटवर्क दैनिक भास्कर की रिपोर्ट अनुसार :

1. किसी एक प्रबंधन के अधीन संस्थान व संस्थान समूह में भाषा, साहित्य, संगीत, फिलॉसफी, इंडोलॉजी, आर्ट, डांस, थियेटर, एजुकेशन, मैथेमेटिक्स, स्टैटिस्टिक्स, प्योर एंड एप्लाइड साइंस, सोशियोलॉजी, इकोनॉमिक्स, स्पोर्ट्स, ट्रांसलेशन व इन्टरप्रेटेशन के विभाग होंगे।

2. विश्वविद्यालय और सिंगल डोमेन यानी केवल प्रबंधन, केवल लॉ, केवल इंजीनियरिंग, केवल एजुकेशन या केवल मेडिकल की पढ़ाई कराने वाले उच्च शिक्षा संस्थानों को अब मल्टी डिसिप्लनरी मोड अपनाना होगा।

3. देश में तीन तरह के संस्थान होंगे- पहला- रिसर्च यूनिवर्सिटी (Research University), दूसरा- टीचिंग यूनिवर्सिटी (Teaching University) और तीसरा- ऑटोनॉमस कॉलेज (Autonomous College)। तीन हजार से ज्यादा छात्र हैं तो कॉलेज अपने स्तर पर डिग्री दे सकेंगे इसकी छूट कॉलेजों को दी गयी है।

4. तीन हजार से ज्यादा छात्र वाले कॉलेज नए विभाग खोलकर बहुविषयक ऑटोनॉमस कॉलेज का दर्जा हासिल कर सकेगा। अगर किसी कॉलेज में छात्रों की संख्या तीन हजार से कम होगी तो अन्य कॉलेजों के साथ करार कर सकेंगे।

5. छात्रों को एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट (Acadmic Bank Of Credit) में खाता खोलना होगा। इसमें पढ़े विषय व उनके अंक 7 वर्ष तक सुरक्षित रहेंगे। पढ़ाई करने, बीच में छोड़ने और फिर कोर्स पूरा करने का मौका होगा।

6. किसी छात्र ने एक वर्ष की पढ़ाई पूरी की तो उसे सर्टिफिकेट, दो वर्ष पूरा करने पर डिप्लोमा (Dimploma), तीन वर्ष पूरा करने पर डिग्री, 4 वर्ष पूरा करने पर ऑनर्स या ड्यूअल डिग्री मिलेगी।

UGC के चेयरमैन एम.जगदीश कुमार ने बताया कि उच्च शैक्षणिक संस्थानों (Higher Education Institutes) को मल्टी-डिसिप्लीनरी इंस्टीट्यूट्स में बदलने में राज्य की यूनिवर्सिटीज को इस गाइडलाइन से मदद मिलेगी। स्टूडेंट्स के लिए भी नई गाइडलाइन करिअर के लिहाज से अच्छी रहेगी।

बाकी हर छोटी बड़ी अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल व वेबसाइट के खबरों से अपडेट रहिए। वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो सबसे तेज अपडेट पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़िये जिसका लिंक नीचे हरे पट्टी में दिया गया है।
Previous Post Next Post
Advertisement


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

एडवरटाइज हटाएं यहाँ क्लिक करें