UGC : एक बड़े बदलाव की ओर यूजीसी, इन परीक्षाओं में हो सकता बदलाव, करोड़ों विद्यार्थी होंगे प्रभावित

UGC : देशभर में यूजी (Under Graduate) और पीजी (Post Graduate) के लिए सभी विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए केवल एक ही परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इस वर्ष से NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) द्वारा CUET के तहत प्रवेश के लिए एकल परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। लेकिन मेडिकल में दाखिले के लिए नीट (NEET) और इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए जेईई मेन्स (JEE MAINS) प्रवेश परीक्षा CUET से बाहर है। इन दोनों परीक्षाओं को भी CUET के तहत लाने के लिए विचार मंथन किया जा रहा है।

यूजीसी के चेयरमैन ने दी जानकारी (UGC Chairman Given The Update) -

देशभर में मेडिकल और इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए भी संयुक्त परीक्षा का आयोजन किया जाए, इन्हें भी CUET-UG के तहत लाया जाए, इसकी जानकारी देते हुए यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने कहा कि NEET और JEE को भी CUET-UG के तहत लाने का प्रस्ताव रखा गया है। इससे अब विद्यार्थियों को अलग अलग परीक्षा ने देकर केवल एक ही परीक्षा के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में प्रवेश का मौका दिया जायेगा। इसकी जानकारी देते हुए उन्होंने आगे कहा की फिलहाल इस प्रस्ताव पर विचार चल रहा है। जैसे ही इस पर कोई निर्णय आएगा तो उसे प्रस्तुत किया जाएगा।

नीट, जेईई और सीयूईटी-यूजी में इतने विद्यार्थी होते हैं शामिल (How Many Students Appear in NEET, JEE and CUET UG) -

प्राप्त जानकारी के अनुसार देशभर में प्रवेश परीक्षाओं के लिए तीन परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। इस दौरान NEET, JEE और CUET-UG में करीब 43 लाख विद्यार्थी शामिल होते हैं। यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने कहा कि जेईई मेन्स में विद्यार्थियों को गणित(Math), भौतिकी (Physics), रसायन विज्ञान (Chemistry) की परीक्षा देनी होती है तथा नीट यूजी (NEET-UG) में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को गणित की जगह जीव विज्ञान (Biology) शामिल की परीक्षा देनी होती है, जो कि CUET-UG के 61 डोमेन विषयों का भी हिस्सा हैं।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें -

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post
फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

वायरल खबरें पढ़ने के लिए - यहाँ क्लिक करिये


Advertisement


एडवरटाइज हटाएं यहाँ क्लिक करें