LIC POLICY : केवल ₹45 का खर्च और मिलेगा ₹36000 का लाभ, जानिए क्या है LIC की स्कीम


Life Insurance Corporation (LIC) : कम जोखिम वाली निवेश योजनाएं कम निवेश राशि से बंपर रिटर्न पाने का अवसर प्रदान नहीं करती हैं। हालाँकि देश की सबसे बड़ी और सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC की एक योजना है, जो मैच्योरिटी पर सॉलिड रिटर्न दिलाती है। सॉलिड रिटर्न पाने के लिए आपको दैनिक आधार पर बहुत कम बचत करनी होगी। इस योजना को एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी कहा जाता है। LIC की यह योजना काफी चर्चा में है और हम आपको आगे इस योजना के बारे में काफी कुछ बताने वाले हैं।

जीवन उमंग पॉलिसी (Jeevan Umang Policy) -

इमरजेंसी या वृद्धावस्था और रिटायरमेंट के लिए वित्तीय रूप से तैयार होने के लिए एलआईसी द्वारा पेश की गई अन्य कम जोखिम योजनाओं की तरह, जीवन उमंग पॉलिसी छोटे निवेश पर अच्छी रकम दिला सकती है। पॉलिसी को लेने का नियम काफी व्यापक है। इसे 90 दिनों के बच्चे से लेकर 55 वर्ष तक की आयु के व्यक्तियों द्वारा लिया जा सकता है। यह पॉलिसी 15, 20, 25 और 30 वर्षों के प्रीमियम भुगतान अवधि ऑप्शन ऑफर करती है। 

मिलेगी काफी तगड़ी फाइनेंशियल सुरक्षा (Jeevan Umang Policy Details) -

यह योजना पॉलिसी धारक को पेआउट के साथ-साथ अपने और अपने परिवार के लिए वित्तीय सुरक्षा भी प्रदान करती है। पॉलिसी धारक प्रीमियम भुगतान की अवधि समाप्त होने से लेकर मैच्योरिटी तक सालाना सर्वाइवल बेनेफिट का हकदार है। मैच्योरिटी पर व्यक्ति के जीवन भर भुगतान करने पर एकमुश्त राशि भी प्रदान की जाती है। आपको जीवन भर भी पैसा मिल सकता है। यह एक नॉन-लिंक्ड स्कीम है, जो इसे काफी सुरक्षित निवेश विकल्प बनाती है।

36 हजार रुपये का लगभग मिलेगा लाभ (Jeevan Umang Policy Returns) -

1350 रुपये प्रति माह के मासिक प्रीमियम भुगतान के साथ (जो कि 45 रुपये प्रति दिन का खर्च है) एक व्यक्ति को 4.5 लाख रुपये का बीमा कवर मिल सकता है। यदि 30 साल तक का प्रीमियम भुगतान किया जाए तो यह राशि लगभग 4.76 लाख रुपये प्रति माह लगभग 15,882 रुपये होगी। अवधि के लिए नियमित रूप से प्रीमियम का भुगतान करने के बाद, पॉलिसीधारकों को 31वें साल से प्रति वर्ष 36,000 रुपये रिटर्न के रूप में प्राप्त होंगे। 

जीवन उमंग पॉलिसी के स्पेशल फायदे (Jeevan Umang Policy Special Advantages) -

ये पॉलिसी टैक्स ब्रेक, 100 वर्ष की आयु प्राप्त करने से पहले पॉलिसी धारक की मृत्यु पर एकमुश्त भुगतान सहित कई और लाभ भी प्रदान करती है। इस राशि को आप किश्तों में लेने का ऑप्शन भी चुन सकते हैं। पॉलिसीधारक मूल बीमा राशि के 8 प्रतिशत के आधार पर उत्तरजीविता लाभ के भी हकदार हैं। जीवन उमंग पॉलिसी में रुचि रखने वाले लोग आधिकारिक एलआईसी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

एलआईसी की नयी पॉलिसी (LIC Bima Ratna Policy) -

एलआईसी ने हाल ही में एक नई पॉलिसी लॉन्च की, जिसे 'बीमा रत्न' नाम दिया गया। ये प्रोटेक्शन और सेविंग्स के लिए अच्छी है। देश में लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एलआईसी की तरफ से पेश की गयी ये एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग और सेविंग लाइफ इंश्योरेंस योजना है। इस प्रोडक्ट को इंश्योरेंस मार्केटिंग फर्मों (आईएमएफ), कॉर्पोरेट एजेंटों और ब्रोकरों के माध्यम से खरीदा जा सकता है। यदि पॉलिसीधारक जीवित रहता है तो उसकी अलग अलग वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए निर्धारित अंतराल पर उसे आवधिक भुगतान किया जाएगा। यह आपके पैसों की जरूरतों को पूरा करने के लिए उधार लेने की सुविधा के साथ आती है।

हर अपडेट ऐसे मिलेगी सबसे तेज़ -

बाकी हर छोटी बड़ी अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल व वेबसाइट के खबरों से अपडेट रहिए। वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो सबसे तेज अपडेट पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़िये जिसका लिंक नीचे हरे पट्टी में दिया गया है। 
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT