CUET : DU, BHU, JNU, AMU, AU यूजी एडमिशन कितना मुश्किल, आयोग ने शेयर किया डाटा, जानिए जरूरी आंकड़ा


University Grants Commission : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा आयोजित Common Universities Entrance Test (CUET) अंडरग्रेजुएट कोर्सेज की परीक्षाओं की जिम्मेदारी National Testing Agency ( NTA) को दी गयी है। इस वर्ष देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन प्रकिया CUET के स्कोरकार्ड से ही होगा इसको विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने अनिवार्य कर दिया था। CUET UG आवेदन की अब संपन्न हो गयी है। आयोग चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने एक डाटा शेयर किया है आइए जानते है कितना मुश्किल होगा एडमिशन का रास्ता।

48 दिनों तक चला CUET UG आवेदन -

Common Universities Entrance Test (CUET) अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए आवेदन पूरे 48 दिन तक चले। पहले फेज में आवेदन की प्रकिया 6 अप्रैल 2022 से शुरू होकर 6 मई 2022 तक चली। वहीं दूसरे फेज में आवेदन 6 मई 2022 से 22 मई 2022 तक चली। अब CUET UG के लिए आवेदन की खिड़की बंद हो गयी है। फार्म में सुधार के लिए करेक्शन विंडो 25 मई 2022 को खुलेगा और 31 मई 2022 को बंद हो जाएगा।

साढे ग्यारह लाख से भी ऊपर आए आवेदन -

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने एक डाटा शेयर करते हुए बताया कि छात्र-छात्राओ में Common Universities Entrance Test (CUET) को लेकर विशेष रूझान है। छात्र-छात्राएँ काफी उत्साहित है और इस वर्ष CUET UG के लिए 1151319 आवेदन आए है। जिनमें 913540 छात्र-छात्राओं ने फीस जमा कर अंतिम आवेदन की प्रकिया को संपन्न किया है।

मेरिट के झोल से मिलेगा छुटकारा -

आयोग चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने इस बात विशेष जोर दिया कि CUET UG के लिए आवेदन करने वालों में हर एक प्रांत व राज्य से बच्चों विशेषकर उन बच्चो का भी रूझान है जो कि ग्रामीण व पिछले परिवेश से है। अब बच्चों को पीछे की परीक्षाओं में 100 में 99 लाने के बर्डेन से छुटकारा मिलेगा और एक व्यवस्था सामान्य व्यवस्था सामान्य मानक पर नामांकन मिलेगा।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD