Advertisement


UGC : क्या इस सत्र से लागू होगा दो रेगुलर डिग्री लेने पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग का नया निर्णय, समझिये जरूरी बात


University Grants Commission : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के एक साथ दो डिग्री देने के निर्णय को लेकर छात्र-छात्राओ में काफी खुशी देखी जा रही है। इस आलोक में UGC ने दिनांक 13 अप्रैल 2022 को गाइडलाइंस भी जारी कर दी है। तमाम लोगो के सवाल आ रहे है  कि क्या यह नियम इसी सत्र से लागू हो जाएगा। आइए जानते है विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के गाइडलाइंस व नोटिफिकेशन के अनुसार ही इस सवाल का जवाब 

सूचना के साथ ही क्लेम चालू -

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा 13 अप्रैल 2022 के जारी गाइडलाइंस में स्पष्ट रूप से बताया गया है कि इस नोटिफिकेशन के बाद कोई भी व्यक्ति जो दो रेगुलर डिग्री एक साथ करता है उसका क्लेम स्वीकार होगा यानी कि मान्य होगा। नोटिफिकेशन जारी से पहले अगर किसी ने डिग्री लिया होगा तो वह मान्य नही होगा।

एकसाथ ऐसे ले सकते है डिग्री -

1. एकसाथ दो रेगुलर ऑफलाइन डिग्री।

2. एक ऑनलाइन एक ऑफलाइन डिग्री।

3. एकसाथ दो ऑनलाइन डिग्री।

PHD को छोड़ सभी कोर्सेज में लागू -

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के जारी गाइडलाइंस के अनुसार छात्र-छात्राओ को एक साथ दो रेगुलर कोर्सेज का अवसर PHD को छोड़कर अन्य सभी कोर्सेज के साथ एक साथ दो रेगुलर डिग्री कर पाने का अवसर होगा। छात्र-छात्राएँ एक ही विश्वविद्यालय या अलग अलग विश्वविद्यालय से भी दो रेगुलर डिग्री कर पाएँगे।

नोटिफिकेशन के पूर्व की डिग्री मान्य नही -

ज्ञात हो कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने जारी इस नोटिफिकेशन के अनुसार गाइडलाइंस के जारी होने के बाद अगर कोई दो रेगुलर डिग्री करता है वही मान्य होगा। इसके पहले अगर कोई किया होगा तो वह मान्य नही होगा या कोई क्लेम स्वीकार नही होगा।

बाकी हर छोटी बड़ी अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल व वेबसाइट के खबरों से अपडेट रहिए। वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो सबसे तेज अपडेट पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़िये जिसका लिंक नीचे हरे पट्टी में दिया गया है।
Previous Post Next Post
Advertisement


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

एडवरटाइज हटाएं यहाँ क्लिक करें